टिकटोक पर मुकदमा दायर किया

टिकटोक मॉडरेटर ने 'मनोवैज्ञानिक आघात' पर मुकदमा दायर किया


Tik tok

एक पूर्व टिकटोक मॉडरेटर कंपनी पर मुकदमा कर रहा है, यह दावा करते हुए कि वह दर्दनाक वीडियो सामग्री के "लगातार" संपर्क के बाद उसके मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने में विफल रही है।

 कैंडी फ्रैज़ियर का कहना है कि उन्होंने उन वीडियो की समीक्षा की जिनमें "अत्यधिक और ग्राफिक हिंसा" को दिन में 12 घंटे तक दिखाया गया था।

 वह कहती है कि वह "महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक आघात" से पीड़ित है, जिसमें चिंता, अवसाद और अभिघातजन्य तनाव विकार शामिल हैं।

 टिकटोक का कहना है कि वह "एक देखभाल करने वाले कामकाजी माहौल" को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।
सितंबर में टिकटॉक ने घोषणा की कि हर महीने 1 अरब लोग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।  आईटी सुरक्षा कंपनी क्लाउडफ्लेयर के अनुसार, अब यह Google की तुलना में अधिक हिट है।

 अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए, वीडियो-साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म हज़ारों इन-हाउस और अनुबंध सामग्री मॉडरेटर का उपयोग करता है, जो इसके नियमों को तोड़ने वाले वीडियो और खातों को फ़िल्टर करते हैं।

 सुश्री फ्रैज़ियर टिकटॉक और उसकी मूल कंपनी, चीनी टेक-दिग्गज बायेडेंस दोनों पर मुकदमा कर रही हैं।

 वह दावा करती है कि एक मॉडरेटर के रूप में उसने ग्राफिक सामग्री देखी, जिसमें यौन उत्पीड़न, नरभक्षण, नरसंहार, सामूहिक गोलीबारी, बाल यौन शोषण और जानवरों के कटाव के वीडियो शामिल हैं।

 सुश्री फ्रैज़ियर, जिन्होंने तीसरे पक्ष के ठेकेदार, टेलस इंटरनेशनल के लिए काम किया, का कहना है कि उन्हें एक दिन में सैकड़ों वीडियो की समीक्षा करने की आवश्यकता थी।

 पिछले हफ्ते कैलिफोर्निया में एक संघीय अदालत में दायर मुकदमे के अनुसार, सुश्री फ्रेज़ियर को उस सामग्री के कारण "चिंता, अवसाद और अभिघातजन्य तनाव विकार सहित महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक आघात" का सामना करना पड़ा, जिसकी उन्हें समीक्षा करने की आवश्यकता थी।

 मुकदमे का दावा है कि जब वह एक टिकटॉक कर्मचारी नहीं थी, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने "सामग्री मॉडरेशन के साधनों और तरीके को नियंत्रित किया"।

 सुश्री फ्रैज़ियर का आरोप है कि सामग्री की मात्रा को संभालने के लिए, उनसे समीक्षा करने की उम्मीद की गई थी, उन्हें एक साथ 10 वीडियो देखने थे।

 मुकदमे में यह दावा किया गया है कि 12 घंटे की शिफ्ट के दौरान मॉडरेटर को पहले चार घंटे के काम के बाद 15 मिनट के ब्रेक की अनुमति दी गई थी, और उसके बाद हर दो घंटे में 15 मिनट का ब्रेक दिया गया था।  साथ ही एक घंटे का लंच ब्रेक भी था।

 यह आरोप लगाता है कि TikTok सामग्री मॉडरेशन के प्रभाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए उद्योग मानकों को पूरा करने में विफल रहा, और यह कि फर्म ने सुरक्षित कार्य वातावरण प्रदान नहीं करके कैलिफ़ोर्निया श्रम कानून का उल्लंघन किया।
टिकटोक पर मुकदमा दायर किया

मानसिक समर्थन

 टिकटोक "चालू" मामले पर टिप्पणी नहीं करेगा, लेकिन फर्म ने कहा कि यह "हमारे कर्मचारियों और ठेकेदारों के लिए एक देखभाल करने वाले काम के माहौल को बढ़ावा देने" का प्रयास करता है।

 कंपनी ने आगे कहा: "हमारी सुरक्षा टीम टिकटॉक प्लेटफॉर्म और समुदाय की सुरक्षा में मदद करने के महत्वपूर्ण काम पर तीसरे पक्ष की फर्मों के साथ साझेदारी करती है, और हम कई तरह की वेलनेस सेवाओं का विस्तार करना जारी रखते हैं ताकि मॉडरेटर मानसिक और भावनात्मक रूप से समर्थित महसूस करें।"

 टिकटोक का मानना ​​है कि मॉडरेटरों की सुरक्षा के लिए इसके उपाय उद्योग के सर्वोत्तम अभ्यास के अनुरूप हैं।

 पिछले साल, टिकटॉक सोशल-मीडिया दिग्गजों के गठबंधन में से एक था, जिसने उन कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश बनाए, जिन्हें बाल यौन-शोषण इमेजरी को फ़िल्टर करना है।

 टेलस इंटरनेशनल, जो इस मामले में प्रतिवादी नहीं है, ने कहा कि उसके पास मजबूत मानसिक-स्वास्थ्य कार्यक्रम हैं और उसने वाशिंगटन पोस्ट को बताया, उसके कर्मचारी "कई आंतरिक चैनलों" के माध्यम से चिंताओं को उठा सकते हैं - ऐसा कुछ जो दावा करता है कि सुश्री फ्रेज़ियर ने नहीं किया था।

 फर्म ने अखबार को बताया कि सुश्री फ्रेज़ियर के आरोप "हमारी नीतियों और प्रथाओं के साथ पूरी तरह से असंगत" थे।

 बीबीसी ने टिप्पणी के लिए टेलस इंटरनेशनल से संपर्क किया है।

 2020 में, एक अन्य सोशल-मीडिया गोलियत, फेसबुक, मध्यस्थों को मुआवजे में $ 52m (£ 39m) का भुगतान करने के लिए सहमत हुआ, जिन्होंने अपनी नौकरी के परिणामस्वरूप PTSD विकसित किया था।

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