V.R ||Virtual reality क्या है ?

 मेटावर्स में हर कोई!  आभासी वास्तविकता बड़ी तकनीक की ओर इशारा करती है

V.R  का मतलब Virtual reality

इस बड़े विचार के पीछे टेक टाइटन्स के लिए, मेटावर्स कुछ और मूर्त हो सकता है: पैसे का ढेर बनाने का अगला शानदार तरीका

इस बड़े विचार के पीछे टेक टाइटन्स के लिए, मेटावर्स कुछ और मूर्त हो सकता है: पैसे का ढेर बनाने का अगला शानदार तरीका।

V.R ||Virtual reality क्या है ?

 मोबाइल कंप्यूटिंग में उछाल के 15 वर्षों के बाद, जिसने तकनीक की सबसे बड़ी कंपनियों को खरबों डॉलर के दिग्गजों में बदल दिया है, उद्योग के पावर ब्रोकरों का मानना ​​​​है कि मेटावर्स और आभासी वास्तविकता में दरवाजे को नियंत्रित करना एक नए व्यवसाय का केंद्रबिंदु हो सकता है, जैसे  1990 के दशक में स्मार्टफोन और ऐप या पर्सनल कंप्यूटर और वेब ब्राउज़र

उद्योग के लिए एक नई तकनीकी प्रवृत्ति के साथ आने की प्रतीक्षा करने के लिए पंद्रह साल का लंबा समय है।  उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता और क्वांटम कंप्यूटिंग जैसे विचार जो अब तक केंद्रीय स्तर पर ले जाने की उम्मीद कर रहे थे, कुछ अनुमानों से अधिक समय ले रहे हैं।  और क्रिप्टोकरेंसी के पीछे की तकनीक और विकेंद्रीकृत कंप्यूटिंग जैसे नए विचार आशाजनक प्रतीत होते हैं – लेकिन इसकी मुख्यधारा की अपील अभी भी स्पष्ट नहीं है।

V.R ||Virtual reality क्या है ?

 इसलिए टेक कंपनियां उन उपकरणों को बेचने के लिए तैयार हैं जो उपभोक्ताओं को इस आभासी दुनिया में आने देते हैं और इसके अंदर आने के बाद अपने अनुभवों को नियंत्रित करते हैं।  अचानक, मेटावर्स के लिए नई चीजों का निर्माण उस तरह की ताजा अपील की पेशकश कर रहा है जो किसी भी उद्योग में अक्सर ही आती है।

मार्क जुकरबर्ग मेटावर्स को लेकर इतने उत्साहित हैं कि उन्होंने हाल ही में अपनी कंपनी का नाम फेसबुक से मेटा में बदलने का ध्यान आकर्षित करने वाला निर्णय लिया।  Google वर्षों से मेटावर्स से संबंधित तकनीक पर काम कर रहा है।  मोबाइल बूम के सबसे बड़े विजेता, Apple के पास अपने स्वयं के उपकरण हैं जो काम में हैं।  Microsoft व्यापारियों और सरकारी एजेंसियों को हेडसेट की पेशकश करते हुए, मेटावर्स पर एक कॉर्पोरेट स्पिन डाल रहा है।

V.R ||Virtual reality क्या है ?

 "ज्यादातर कंपनियां अब देखती हैं कि मेटावर्स कोने के आसपास है," एक उद्यम पूंजीपति और एक निबंधकार मैथ्यू बॉल ने कहा, जिन्होंने इस अवधारणा और इसके आसपास के प्रचार के बारे में विस्तार से लिखा है।  "कथा इन तकनीकों की वास्तविकता से थोड़ा आगे है, लेकिन यह अवसर की विशालता की प्रतिक्रिया है।"

 एक शोध फर्म का अनुमान है कि गेम, वर्चुअल रियलिटी हेडसेट, और अन्य उभरते गैजेट्स और ऑनलाइन सेवाओं सहित - मेटावर्स प्रौद्योगिकियों के लिए बाजार 2020 में $49 बिलियन से ऊपर है और हर साल 40% से अधिक की वृद्धि होगी

 "यह इंटरनेट का विकास है," एलेक्स किपमैन ने कहा, जिन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में इस तरह की तकनीक को चराने में एक दशक से अधिक समय बिताया है।  "यदि आप Microsoft जैसी कंपनी हैं, तो आप भाग लेना चाहते हैं।"

 मेटावर्स पर ध्यान केंद्रित करने से फेसबुक जैसी कंपनियों को सामग्री मॉडरेशन, गलत सूचना और नियामकों पर एकाधिकार प्रथाओं का आरोप लगाने के साथ उनकी समस्याओं के अलावा किसी अन्य चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है।  लेकिन इससे गोपनीयता जैसे पुराने मुद्दों की नई जांच हो सकती है और यह प्रबंधित करना कि आभासी दुनिया में कौन किसके साथ क्या करता है।

 मेटावर्स कोई नया विचार नहीं है।  साइंस फिक्शन लेखक नील स्टीफेंसन ने 1992 में इस शब्द को गढ़ा था, और यह अवधारणा वीडियो गेम कंपनियों के बीच आम है।  दशकों से, व्यापक रूप से मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम ने डिजिटल दुनिया के रूप में काम किया है जहां लोग मिल सकते हैं, चैट कर सकते हैं और व्यापार कर सकते हैं।  कुछ, जैसे सेकेंड लाइफ, एक दशक से भी अधिक समय पहले एक ऑनलाइन सनक, विशुद्ध रूप से सामाजिक स्थानों के रूप में डिजाइन किए गए थे।

 2014 में, $ 2 बिलियन से अधिक मूल्य के सौदे में, फेसबुक ने Oculus का अधिग्रहण किया, एक स्टार्टअप जिसने वर्चुअल रियलिटी हेडसेट बनाए - गॉगल्स जो आपके दिमाग को यह सोचने में चकमा देते हैं कि आप एक डिजिटल परिदृश्य के अंदर हैं।  जुकरबर्ग ने आभासी वास्तविकता को अगले बड़े कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में वर्णित करना शुरू किया, हालांकि वास्तव में ऐसा कब होगा, इसकी भविष्यवाणी करना कठिन था।

 जुकरबर्ग का कहना है कि मेटावर्स दैनिक जीवन में उन तरीकों से व्याप्त होगा जैसे खेल नहीं करते हैं, सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए नए रास्ते पेश करते हैं, दोस्तों और परिवार के साथ संवाद करते हैं और सहयोगियों के साथ सहयोग करते हैं।  लेकिन फिलहाल, मेटा के हेडसेट बोझिल हैं।  कई बार ये लोगों को बीमार भी कर देते हैं।  वे पूरी तरह से आंखों को ढंकते हैं, लोगों को अपने आसपास की दुनिया से अलग करते हैं।

 परियोजना से परिचित एक व्यक्ति ने कहा कि ऐप्पल, एक कंपनी जो अत्यधिक लोकप्रिय, उपभोक्ता-अनुकूल उपकरणों के निर्माण के लिए जानी जाती है, इन हेडसेट को बेहतर बनाने के लिए काम करने वाली कई कंपनियों में से एक है।  लेकिन तकनीक को पीछे रखने वाली भौतिक सीमाएँ हैं।

 ऐप्पल के प्रोटोटाइप, जो स्की गॉगल्स जैसा दिखता है, के लिए अलग हार्डवेयर की आवश्यकता होती है जो हेडसेट से जुड़ता है और शरीर पर कहीं और पहना जाना चाहिए, व्यक्ति ने कहा।  ऐप्पल ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

 अंततः, कई विशेषज्ञों का तर्क है, जुकरबर्ग की दृष्टि केवल हल्के चश्मे के माध्यम से महसूस की जाएगी जो वास्तविक दुनिया में आप जो देखते हैं उस पर डिजिटल छवियों को परत कर सकते हैं - जिसे अक्सर "संवर्धित वास्तविकता" कहा जाता है।

 जैसे-जैसे लोग सड़क पर चलते हैं, वे एक डिजिटल डिस्प्ले से नवीनतम खेल स्कोर देख सकते हैं जो उनके सामने तैरता हुआ प्रतीत होता है।  वे उन लोगों के साथ बैठक के लिए बैठ सकते हैं जो उनके ठीक बगल में हैं - और अन्य जो नहीं हैं।

 Google इस तरह के आईवियर विकसित करने वालों में से है।  Google ग्लास को पेश करने के वर्षों बाद - स्मार्ट ग्लास जिन्हें अपने geeky वाइब और व्यक्तिगत गोपनीयता के लिए आकस्मिक दृष्टिकोण पर भारी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा - कंपनी एक नई परियोजना का पोषण कर रही है।

 पिछले साल, Google ने नॉर्थ नामक एक स्टार्टअप का अधिग्रहण किया, जिसने एक स्मार्ट-ग्लास प्रोजेक्ट के पीछे कई पेटेंट खरीदे थे, जो कंप्यूटर चिप दिग्गज इंटेल में उत्पन्न हुआ था।  शुरुआती परीक्षकों के अनुसार, चश्मा डिजिटल छवियों को सीधे उन लोगों की आंखों में प्रोजेक्ट कर सकता है जिन्होंने उन्हें पहना था, और हालांकि वे सामान्य चश्मे से भारी थे, वे काफी आरामदायक थे।  Google ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

 लेकिन टेक कंपनियां जो वर्णन कर रही हैं उसकी मुख्यधारा की अपील अभी भी एक खुला प्रश्न है।  आभासी वास्तविकता जो पूरी तरह से आंखों को कवर करती है "कुछ ऐसा है जिसे आप कुछ कार्यों के लिए उपयोग करेंगे - और अनुभव अद्भुत हो सकता है - लेकिन यह आम जनता के लिए कुछ नहीं है," निखिल बलराम ने कहा, जिन्होंने आभासी और संवर्धित वास्तविकता हार्डवेयर के विकास की देखरेख में मदद की।  गूगल पर पिछले साल नवंबर तक।

 इंटेल की संवर्धित वास्तविकता परियोजना ने एक प्रोटोटाइप, वॉन्ट का उत्पादन किया, जिसका उपभोक्ताओं के साथ परीक्षण किया गया था।  परियोजना के नेता, जेरी बॉतिस्ता ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा कि इन चश्मे ने न केवल एक व्यक्तिगत तकनीक के रूप में बहुत बड़ा वादा दिखाया, जिसका लोग उपयोग करना चाहते थे, बल्कि एक नए तरह के कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में जो राजस्व के नए स्रोत प्रदान कर सकते थे।

 "हम हार्डवेयर दे रहे थे लेकिन डेटा पर पैसा कमा रहे थे," उन्होंने कहा।  "हर डॉलर के हार्डवेयर के लिए, हम सॉफ्टवेयर और डेटा बिक्री पर तीन डॉलर कमा रहे थे।"

 यही कारण है कि Apple, Google, Microsoft और Meta जैसी कंपनियां समान तकनीकों की खोज कर रही हैं।  कुछ के लिए, वे सॉफ़्टवेयर और सेवाओं को बेचने का एक तरीका हो सकते हैं।  दूसरों के लिए, वे विज्ञापन बेचने का एक तरीका हो सकते हैं, बॉतिस्ता ने कहा।

 लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस तकनीक को पूरा करने में एक दशक लग सकता है - अगर ज्यादा नहीं।  कुछ ऑगमेंटेड रियलिटी ग्लास साधारण आईवियर की तरह ही छोटे और हल्के होते हैं, लेकिन वे अभी तक आवश्यक कंप्यूटिंग शक्ति प्रदान नहीं करते हैं, जो कि आश्वस्त करने वाली लेकिन विनीत छवियों को उत्पन्न करने के लिए आवश्यक होती हैं, जिन्हें रोजमर्रा के उपयोग की आवश्यकता होती है।

 Google छोड़ने के बाद आईवे विजन नामक कंपनी में ऑगमेंटेड रियलिटी ग्लास विकसित कर रहे बलराम ने कहा, "कभी-कभी ऐसा लगता है कि '10 साल' 'मुझे कोई जानकारी नहीं है' का कोड है।"

 2018 में, Google द्वारा अधिग्रहित स्टार्टअप, उत्तर को अपने कई पेटेंट बेचने से पहले, Intel ने Vaunt परियोजना को बंद कर दिया।  अंततः, बॉतिस्ता ने कहा, कंपनी को लगा कि प्रौद्योगिकी के आसपास के कई सवालों का जवाब देना बहुत मुश्किल है।

 यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में गोपनीयता नियमों के कारण, उन्होंने कहा, यह परियोजना मदद से ज्यादा नीचे की रेखा को नुकसान पहुंचा सकती है।  कंपनी ने अनुमान लगाया कि उसके वार्षिक राजस्व का 3% जोखिम में हो सकता है, उन्होंने कहा।

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